Monday 3rd of August 2020 9:13 AM

5 साल में देश के 7 प्रमुख क्षेत्रों में 3.64 करोड़ लोग बेरोजगार, 7.1% बेरोजगारी दर

बजट में अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर करने और नौकरियां बढ़ाने के लिए सरकार क्या प्रयास करती है, इसपर सबकी निगाहें हैं। इस बीच हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक देश में बेरोजगारी दर 7.1 फीसदी के ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। ऐसे में भास्कर ने अलग-अलग सेक्टर के विशेषज्ञों, इंडस्ट्री बॉडी और सरकारी रिपोर्ट्स के माध्यम से जाना कि देश में नौकरियों की क्या स्थिति है।

रिसर्च में सामने आया कि देश में बीते पांच सालों में 3.64 करोड़ नौकरियां सिर्फ 7 प्रमुख सेक्टर्स में ही जा चुकी हैं। इनमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार शामिल हैं। सर्वाधिक 3.5 करोड़ नौकरियां टेक्सटाइल सेक्टर की हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि सरकारी प्रयास और जीडीपी ग्रोथ की उम्मीद के बीच करीब 5.3 करोड़ से अधिक नई नौकरियां अगले पांच साल में आएंगी।

क्लोदिंग मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुख्य संरक्षक राहुल मेहता बताते हैं कि टेक्सटाइल सेक्टर में अलग-अलग कारणों से पिछले पांच सालों में करीब 3.5 करोड़ लोग बेरोजगार हुए हैं। हालांकि अब स्थितियां सुधर रही हैं और अगले 5 सालों में इतने ही नए रोजगार आ जाएंगे। वहीं नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार कहते हैं कि देश में जॉब लॉस जैसी बात नहीं है। नए जॉब ग्रोथ की रफ्तार थोड़ी धीमी अवश्य हुई है। केंद्र सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाया है।  निवेश भी बढ़ेगा। इससे जॉब आएंगे।
देश की प्रमुख जॉब मुहैया करवाने वाली कंपनी टीमलीज की को-फाउंडर ऋतुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि देश में टेलीकॉम, ऑटो, मोबाइल, इंफ्रा, जेम्स एंड ज्वैलरी और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में अवश्य नौकरियां घटी हैं लेकिन यह कितनी घटी हैं कह पाना मुश्किल है। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव कहते हैं कि नौकरी चक्रीय होती है। जैसे- एक कार बिकती है तो कार ड्राइवर, पेट्रोल वाले, स्पेयर पार्ट्स, इश्योरेंस आदि से करीब 5 लोगों को रोजगार मिलता है। हम प्रतिवर्ष 15-16 लाख कार बनाते हैं। उम्मीद है रोजगार बढ़ेगा।

SOURCE LINK
सपा युथ ब्रिगेड ने सरकारी हॉस्पिटल मैं 2000 सिरिंज और 1000 मास्क डोनेट किए
January 26, 2020
राजस्थान में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सचिन पायलट अपने विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे
January 26, 2020
अनुपम खेर के परिवार को भी कोरोना, मां और भाई समेत 4 लोग पॉजिटिव
January 26, 2020
सपा प्रमुख अखिलेश यादव का जन्मदिन जन्मदिन समाजवादियों ने अपने ढंग से मनाया
January 26, 2020
पैट्रोल एवं डीज़ल के मूल्यों में हो रही बेताहास वृद्धि के विरोध में समाजवादी कार्यकर्ताओं ने सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध किया
January 26, 2020
नोएडा में सामने आई प्रशासन की बड़ी चूक
January 26, 2020
युवाओं के हितों को लेकर सड़क पर आई समाजवादी छात्रसभा, कई कार्यकर्ता किए गए गिरफ्तार
January 26, 2020
शिवपाल यादव ने कार्यकर्ताओं को एक पत्र लिखा, लेकिन पत्र के रंग ने राजनीतिक चर्चा को तेज कर दिया
January 26, 2020
लॉकडाउन के दौरान जमा नहीं हुआ बिजली बिल, अब डिस्कनेक्शन का नोटिस भेजकर हो रही है वसूली
January 26, 2020
जैतपुर महोबा : कैंसर पीड़ित बेटी के लिए दर दर भटक रहा है पिता शासन प्रशासन से नही मिल रही है मदद
January 26, 2020
अखिलेश यादव एक्शन में हैं, अब इन तीन नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया
January 26, 2020
कानपुरः सरकारी आश्रय गृह में 33 कोरोना सकारात्मक लड़कियों में से 2 गर्भवती, हड़कंप मच गई
January 26, 2020