Tuesday 11th of August 2020 4:33 PM

क्या आप भी अपनी बुरी आदतों से परेशान हैं? इसलिए इन तरीकों से अपनी आदतों से छुटकारा पाएं

हम सभी की कुछ आदतें होती हैं जो हमें कई बार सही लगती हैं और कई बार गलत। यह हमारी आदतें हैं जिनके कारण हम दैनिक कार्य करते हैं। अगर आप कोई काम करते हैं, तो आपको उस काम को करने की एक अलग आदत है जो किसी और की नहीं है।

कई लोगों की आदतें ऐसी होती है जिन्हें वो छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन छोड़ नहीं पाते। वो चाह कर भी उन आदतों के आसपास ही रह जाते हैं जिस वजह से उनकी आदत उनसे दूर नहीं हो पाती है। जैसे की नाखून चबाना, किसी चीज की लत लगाना, देर रात कॉफी पीने की आदत, टीवी देखने की आदत आदि। 

आदतों को ऐसे पहचानें

अपनी आदत को अचानक छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। खासकर ये तब और ज्यादा मुश्किल हो जाता है जब आपकी आदत काफी समय से होती है। लेकिन क्या आप अपनी बुरी आदतों को त्यागना चाहते हैं? इसका जवाब बहुत से लोग हां में ही देंगे क्योंकि वो भी अपनी बुरी आदतों से परेशान तो हैं लेकिन छोड़ नहीं पा रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि किसी भी चीज की आदत कैसे लगती है। 

ऐसी कई चीजें हैं जो हम सोचते हैं या याद करते हैं, तो यह हमारी आदत बन जाती है। जैसे कई लोग सोचते हैं कि हमें अब टीवी देखना है और फिर रात को सोने से पहले कॉफी पीनी है। ये चीजें धीरे-धीरे अभ्यस्त हो जाती हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

जब आप अपनी दिनचर्या में कुछ शामिल करते हैं, तो कभी-कभी ऐसी चीजें भी आपकी आदत बन जाती हैं। जैसे कई लोगों को नर्वस होने पर अपने नाखून चबाने की आदत होती है। यह धीरे-धीरे आपकी दिनचर्या में शामिल होने के बाद आपकी आदत बन जाती है।

ऐसे अपनी आदतों को करें खत्म 

इन आदतों को पहचाननें के बाद आप अब इन आदतों को छोड़ने के बारे में सोच सकते हैं और कदम उठा सकते हैं। अगर आपने सोच लिया है कि आपको अपनी आदतों में बदलाव करना है या फिर आपको अपनी उन आदतों को छोड़ना है जिनसे आप परेशान हैं। हम आपको अचानक से उन आदतों को त्यागने के लिए नहीं कहेंगे बल्कि हम आपको उन से अचानक छुटकारा दिलाने के लिए जरूर कहेंगे। आप उन आदतों की जगह कोई दूसरी आदत की लत लगा सकते है जो आपके लिए बुरी भी ना हो। 

मशहूर शायर डॉ. राहत इंदौरी कोरोना पॉजिटिव
January 28, 2020
कैंसर पीड़ित बच्ची मदद के लिए दरबदर भटक रही है
January 28, 2020
नोएडा: फैक्ट्री में घर बनाकर रहने वालों पर कार्रवाई होगी
January 28, 2020
सपा युथ ब्रिगेड ने सरकारी हॉस्पिटल मैं 2000 सिरिंज और 1000 मास्क डोनेट किए
January 28, 2020
राजस्थान में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सचिन पायलट अपने विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे
January 28, 2020
अनुपम खेर के परिवार को भी कोरोना, मां और भाई समेत 4 लोग पॉजिटिव
January 28, 2020
सपा प्रमुख अखिलेश यादव का जन्मदिन जन्मदिन समाजवादियों ने अपने ढंग से मनाया
January 28, 2020
पैट्रोल एवं डीज़ल के मूल्यों में हो रही बेताहास वृद्धि के विरोध में समाजवादी कार्यकर्ताओं ने सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध किया
January 28, 2020
नोएडा में सामने आई प्रशासन की बड़ी चूक
January 28, 2020
युवाओं के हितों को लेकर सड़क पर आई समाजवादी छात्रसभा, कई कार्यकर्ता किए गए गिरफ्तार
January 28, 2020
शिवपाल यादव ने कार्यकर्ताओं को एक पत्र लिखा, लेकिन पत्र के रंग ने राजनीतिक चर्चा को तेज कर दिया
January 28, 2020
लॉकडाउन के दौरान जमा नहीं हुआ बिजली बिल, अब डिस्कनेक्शन का नोटिस भेजकर हो रही है वसूली
January 28, 2020