Tuesday 11th of August 2020 3:04 PM

पावर हाउस : सर्दियों में पुरुषों के लिए खजूर और दूध का सेवन पावर हाउस का काम करता है

जब सर्दियों की बात आती है तो विशिष्ट रूप से स्वादिष्ट और गहरे रंग के ड्राई-फ्रूट्स का ख्याल आता है। यहां हम छुहारे की बात कर रहे हैं, जो सर्दियों के महीनों में सभी की जरूरत है। छुहारे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि छुहारे को सूखा खजूर भी कहा जाता है। यह खजूर का दूसरा रूप है। जब खजूर सूख जाता है तो इसकी स्किन सिकुड़ जाती है तब इसे छुहारा कहा जाता है। इनका उपयोग भारतीय घरों में त्योहारों के दौरान धार्मिक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, ये एनर्जी का उत्‍कृष्‍ट स्‍त्रोत है। यह विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस हैं जो आपको अच्छे स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। 

विशेषज्ञों की मानें तो “सूखे खजूर ताजे खजूर की तुलना में कम नमी वाले होते हैं। इन्‍हें ज्‍यादा समय तक आप रख सकते हैं। खजूर की तुलना में छोहारे में कैलोरी काफी अधिक होता है, जिन पुरुषों में किसी भी तरह की कमजोरी है या दुबले पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उनके लिए छुहारे का सेवन अत्‍यधिक फायदेमंद हो सकता है। छुहारे फाइबर और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कैल्शियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है। छुहारे को दूध में पका के खाने से कम समय में ज्‍यादा फायदा मिलता है। 

कैसे करें सेवन 

दूध और छुहारे को आप एक साथ ले सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक ग्‍लास दूध (250 एमएल) में 3 छुहारे तोड़कर डाल दें। जब दूध अच्‍छी तरह से ऊबल जाए और छुहारे नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें। जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तो सोने से पहले इसे पी सकते हैं। इससे आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलेंगे।  

छुहारे और दूध का लाभ 

ह्रदय के लिए है लाभकारी 

छुहारे में वसा कम होती है और इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। इसके अलावा, वे हमारे रक्तप्रवाह में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटेशियम ज्‍यादा होता है जो उन्हें रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए फायदेमंद बनाता है। इससे हमारे शरीर की ह्रदय संबंधी बीमारियों से रक्षा होती है। 

पाचन तंत्र को करता है दुरूस्‍त 

सूखे खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो चयापचय को उत्तेजित करते हैं जो आगे वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा, वे घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, जो पाचन रस के स्राव को बढ़ाने और खाद्य पदार्थों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि वे रोजाना 2-3 से अधिक सूखे खजूर न लें, यह देखते हुए कि वे कैलोरी में उच्च हैं। गर्म दूध के साथ इसके सेवन सुबह पेट साफ होने में दिक्‍कत नहीं होती है।

हड्डियों को मजबूत करता है

छुहारा कैल्शियम से समृद्ध होता है। इसके अलावा दूध में भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इनके सेवन से ह‍ड्डियां मजबूत होती है। साथ ही अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है। बोन डेंसिटी को बढ़ाते हैं।  

कमजोरी दूर करे  

दूध और छोहारे के रोजाना सेवन से शरीर की समस्‍त कमजोरी दूर हो जाती है। सर्दियों में इसके नियमित सेवन से शरीर में रक्‍त की कमी दूर होती है। मसल्‍स को मजबूती मिलती है। साथ पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी दूर होती है। यह दुबले पतले पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद आहार है। 

मशहूर शायर डॉ. राहत इंदौरी कोरोना पॉजिटिव
January 27, 2020
कैंसर पीड़ित बच्ची मदद के लिए दरबदर भटक रही है
January 27, 2020
नोएडा: फैक्ट्री में घर बनाकर रहने वालों पर कार्रवाई होगी
January 27, 2020
सपा युथ ब्रिगेड ने सरकारी हॉस्पिटल मैं 2000 सिरिंज और 1000 मास्क डोनेट किए
January 27, 2020
राजस्थान में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सचिन पायलट अपने विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे
January 27, 2020
अनुपम खेर के परिवार को भी कोरोना, मां और भाई समेत 4 लोग पॉजिटिव
January 27, 2020
सपा प्रमुख अखिलेश यादव का जन्मदिन जन्मदिन समाजवादियों ने अपने ढंग से मनाया
January 27, 2020
पैट्रोल एवं डीज़ल के मूल्यों में हो रही बेताहास वृद्धि के विरोध में समाजवादी कार्यकर्ताओं ने सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध किया
January 27, 2020
नोएडा में सामने आई प्रशासन की बड़ी चूक
January 27, 2020
युवाओं के हितों को लेकर सड़क पर आई समाजवादी छात्रसभा, कई कार्यकर्ता किए गए गिरफ्तार
January 27, 2020
शिवपाल यादव ने कार्यकर्ताओं को एक पत्र लिखा, लेकिन पत्र के रंग ने राजनीतिक चर्चा को तेज कर दिया
January 27, 2020
लॉकडाउन के दौरान जमा नहीं हुआ बिजली बिल, अब डिस्कनेक्शन का नोटिस भेजकर हो रही है वसूली
January 27, 2020