Monday 3rd of August 2020 9:49 AM

इन गलतियों से आपकी जवानी में बुढ़ापा आने लगता है, आप भी करें ये काम, सावधान!

क्या आपने त्वचा और स्वास्थ्य में कोई बदलाव देखा है? एजिंग के साथ बॉडी में कमजोरी, थकान, ग्रे बाल, त्वचा पर झुर्रियां उम्र बढ़ने के साथ आम हो सकते हैं, लेकिन अगर आप जवान हैं, अपने आप को बुढ़ापे के लक्षण देख रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

अगर आप जल्दी बीमार हो जाते हैं या स्टैमिना कम हो रहा है, तो इसके लिए आपसे कुछ गलतियाँ हो सकती हैं, जो आपको कम उम्र में बूढ़ा बना सकती हैं।

वृद्धावस्था जीवन का एक कड़वा सच है। समय के साथ, हर व्यक्ति बूढ़ा होने लगता है, लेकिन कुछ गलतियों (गलतियों) के कारण उम्र बढ़ने के संकेत समय से पहले दिखाई देने लगे हैं। इसमें आप भी हो सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण आपकी दिनचर्या हो सकती है। अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान इस सब के लिए विशेष रूप से जिम्मेदार हैं! aaptaknews.in पर जानिए वो कौन सी गलतियां हैं जो आपको समय से पहले बूढ़ा होने का शिकार बना रही हैं।

1. ठीक से नींद न लेना

नींद न आने या कम नींद लेने से आपको बहुत कम उम्र में बुढ़ापे के संकेत मिल सकते हैं। वास्तव में, काम करने की क्षमता और तनाव के कारण कुछ लोग ठीक से सो नहीं पाते हैं। अगर आप 8 घंटे से कम सोते हैं तो सावधान रहें। यह शरीर में थकान और कमजोरी का एक कारण भी हो सकता है।

2. डाइट का ध्यान न रखना

अगर आपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रखा, तो आप बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे, साथ ही बुढ़ापा भी दिखने लग सकता है। यदि आप सही तरीके से आहार का पालन नहीं करते हैं और आपकी जीवनशैली अनियमित है, तो ये गलती भारी पड़ सकती है.

3. ज्यादा चीनी का सेवन करना

ज्यादा चीनी न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है बल्कि खतरनाक भी हो सकती है। यदि आप बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं और रक्त शर्करा का स्तर भी अनियंत्रित हो सकता है। यह आपको मधुमेह का शिकार बना सकता है और इससे पहले या आपकी युवावस्था में आप बूढ़े दिखने लग सकते हैं।

4. व्यायाम न करना

यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं, तो आप समय से पहले बूढ़े दिख सकते हैं। क्योंकि आप सिर्फ कैलोरी स्टोर कर रहे हैं, इसलिए कैलोरी बर्न करना भी जरूरी है। व्यायाम न करने से न केवल आपको बीमारियाँ हो सकती हैं, बल्कि आप मोटे भी हो सकते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

सपा युथ ब्रिगेड ने सरकारी हॉस्पिटल मैं 2000 सिरिंज और 1000 मास्क डोनेट किए
March 16, 2020
राजस्थान में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सचिन पायलट अपने विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे
March 16, 2020
अनुपम खेर के परिवार को भी कोरोना, मां और भाई समेत 4 लोग पॉजिटिव
March 16, 2020
सपा प्रमुख अखिलेश यादव का जन्मदिन जन्मदिन समाजवादियों ने अपने ढंग से मनाया
March 16, 2020
पैट्रोल एवं डीज़ल के मूल्यों में हो रही बेताहास वृद्धि के विरोध में समाजवादी कार्यकर्ताओं ने सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध किया
March 16, 2020
नोएडा में सामने आई प्रशासन की बड़ी चूक
March 16, 2020
युवाओं के हितों को लेकर सड़क पर आई समाजवादी छात्रसभा, कई कार्यकर्ता किए गए गिरफ्तार
March 16, 2020
शिवपाल यादव ने कार्यकर्ताओं को एक पत्र लिखा, लेकिन पत्र के रंग ने राजनीतिक चर्चा को तेज कर दिया
March 16, 2020
लॉकडाउन के दौरान जमा नहीं हुआ बिजली बिल, अब डिस्कनेक्शन का नोटिस भेजकर हो रही है वसूली
March 16, 2020
जैतपुर महोबा : कैंसर पीड़ित बेटी के लिए दर दर भटक रहा है पिता शासन प्रशासन से नही मिल रही है मदद
March 16, 2020
अखिलेश यादव एक्शन में हैं, अब इन तीन नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया
March 16, 2020
कानपुरः सरकारी आश्रय गृह में 33 कोरोना सकारात्मक लड़कियों में से 2 गर्भवती, हड़कंप मच गई
March 16, 2020