Rashmika Mandana deepfake video Creator को कर लिया गया arrest

Rashmika Mandana deepfake video: कुछ दिनों पहले तेलगु और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री कि प्रसिद्ध अभिनेत्री रश्मिका मंधाना का एक विडियो सोशल मीडिया पर काफी जायदा वायरल हुआ था, जिसके बाद से रश्मिका मधाना ने police रिपोर्ट करी थी। यह विडियो AI द्वारा बनाया गया था, जिसमे रश्मिका मंधना को छोटे कपड़ो में बताया गया था । इसके बाद क्या हुआ जानेगे-

विडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बहुत से बड़े बड़े कलाकारों ने इस पर कारवाही करने कि मांग करी थी, जिसके बाद से police इसके बनाने वाले को पकड़ने कि कोसिस कर रही थी। विडियो कि जंच करने के बाद, आज इस विडियो को बनाने वाले व्यक्ति को police ने गिरफ्तार कर लिया है।

rashmika mandana deepFake Video

रश्मिका मंधना एक दीपफेक विडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा था। जिसके बाद यह विडियो रश्मिका मढ़ना को अपने सोशल मीडिया पर दिखा और इसके बाद रशामिका ने इसकी कंप्लेंन police में करवाई और सोशल मीडिया पर उन्होंने इसके बारे में बात कि और कहाँ कि “यह बहुत गलत तरीके कि हरकते है, वह तो एक इंडिपेंडेंट लड़की है, तो इसके लिए आवाज उठा सकती है, यदि कोई स्कूल और कॉलेज में पड़ने वाली लड़की होती तो कैसे वह इसके लिए आवाज उठाती उसके घर वाले तो उसको इसका दोषी मन लेते”

Rashmika Mandana deepfake video
Rashmika Mandana deepfake video

इसके बाद से सोशल मीडिया बड़े बड़े कलाकारों ने रश्मिका मढ़ना का सपोर्ट करते हुए, इसके लिए आवाज उठाई थी, जिसके बाद से गवर्मेंट ने इसके लिए कानून बनाना चालू कर दिए और इस पर अभी कम चल रहा है। जल्द इसके कानून का बिल गवर्मेंट द्वारा, लागु कर दिया जयेगा।

rashmika mandana DeepFake Video Creator

रश्मिका मंधना का विडियो बनाने वाले क्रिएटर को police ने 20 जनवरी को हिरासत में ले लिए है और उस पर कारवाही कि जा रही है, इसकी सुचना खुद police वालो ने दी है । इस क्रिएटर मात्र मज़े के लिए यह विडियो बनाया था , उसे नहीं पता था इसका असर इतना जयादा हो जायेगा। लकिन अब police कानून के अनुसार क्या कर वही करती है यह देखने लायक होगा।

AI deepfake Video viral

AI जितना जायदा ग्रो कर रहा है, उतना ही लाभदयक है, लकिन इसके बहुत से नुकसान भी देखने के लिए मिल रहे है। अभी कुछ ही दिनों बहुत सी एक्ट्रेस के deepfake विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके है। इसमें बहुत से एसी एक्ट्रेस है जो बॉलीवुड में काफी चर्चित और प्रसिद्ध है।

आये दिन इसे विडियो इन्टरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है, इसके कारण बहुत से एक्ट्रेस और लोगो को परेशनियो का समाना भी करना पड़ रहा है ।

रश्मिका मढ़ना deepfake विडियो गवर्मेंट action

मुख्यमंत्री कार्यालय ने हाल ही में एक विशेषज्ञ समिति बनाई है जो रश्मिका मढ़ना deepfake विडियो से जुड़े मामलों की जांच कर रही है। समिति ने इस घटना को सीरियस ध्यान से लेने का सुझाव दिया है और विधिक कदमों की समीक्षा कर रही है। सरकार ने गंभीर अपराध जैसे गंभीर अपराधों के खिलाफ कदम उठाने का एलान किया है और ऐसे मामलों में कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने सार्वजनिक रूप से ऐसी गतिविधियों के खिलाफ चेतावनी जारी की है और ऐसे कृत्यों पर रोक लगाने के लिए नए कानूनी पेशेवरों को शामिल करने का भी एलान किया है। इसके मुताबिक, ऐसी हरकतों के बोल पर एक लाख तक का खर्च और 3 साल की सैलरी का अनुमान है।

हालाँकि, इस चेतावनी के बावजूद, अब भी ऐसे स्मारक हो रहे हैं जिनमें समितियां शामिल हैं और कदमों की तलाश कर रही हैं। इस पर मुकदमा दर्ज करने पर कार्रवाई की जा सकती है ताकि इस प्रकार की गलत गतिविधियों को ठीक किया जा सके और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

Read More:

Leave a comment